Sunday, September 26, 2021

बीजेपी निजीकरण को बढ़ावा देकर देश की जनता से कर रही है धोखा : खोवाल

Must read

हिसार।  हरियाणा कांग्रेसी लीगल डिपार्टमेंट के प्रदेश चेयरमैन वरिष्ठ अधिवक्ता लाल बहादुर खोवाल ने भाजपा द्वारा देश के विभिन्न विभागों का निजीकरण करने की नीति को देश की जनता के लिए एक बहुत बड़ा धोखा करार दिया है। एडवोकेट खोवाल ने कहा कि अगर सरकारी विभागों का इसी तरह निजीकरण होता रहा तो देश की जनता एक तरह से गुलामी की तरह कुछ चुनिंदा लोगों के चुंगल में फंस जाएगा जो अपनी मनमानी करेंगे। इससे गरीब व्यक्ति और ज्यादा गरीब हो जाएगा तथा अमीर व्यक्ति और ज्यादा अमीर हो जाएगा। इसके साथ ही देश की अर्थव्यवस्था भी डावांडोल हो जाएगी।

एडवोकेट खोवाल ने बीजेपी सरकार पर देश को निजीकरण की तरफ धकेलने का आरोप लगाते हुए कहा कि जब से केंद्र व हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी है, तब से छोटे व्यापारियों की स्थिति नाजुक होती जा रही है तथा 15 हजार करोड़ से ज्यादा का घाटा हो चुका है। सभी सेक्टर की स्थिति नाजुक हो गई है। लेकिन सरकार कभी नहीं बताएगी कि कितने लोग लॉकडाउन के दौरान बेरोजगार हो गए हैं। एडवोकेट खोवाल ने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र के लघु व छोटे उद्योगों में जून महीने में ढाई से तीन करोड़ लोग बेरोजगार हो गए हैं तथा एक संगठन के सर्वे के अनुसार अगस्त महीने में 5 करोड़ बेरोजगारों की संख्या हो जाएगी, जबकि इस सेक्टर में 11 करोड से ज्यादा लोग नौकरी करते थे।

एमएसएमई क्षेत्र में 20 प्रतिशत व्यापारी हो चुके हैं तबाह

एडवोकेट खोवाल ने कहा कि एमएसएमई के क्षेत्र में 20 प्रतिशत व्यापारी तहस-नहस हो चुका है। देश की आर्थिक स्थिति डावांडोल हो चुकी है। इसी वजह से बीजेपी सरकार आने पर 2014-15 में 77 तकनीकी संस्थान बंद हो चुके हैं। वर्ष 2015-16 में 126 बंद हो चुके हैं तथा 2016-17 में 163 संस्थान बंद हो चुके हैं। इसी तरह 2017-18 में 134 बंद हो चुके हैं और 2018-19 में 99 तथा 2019-20 में 92 संस्थान बंद हो चुके हैं और अब लॉकडाउन के दौरान 5 महीने में कॉलेज लेवल के 180 इंस्टिट्यूशन बंद हो गए है। इसी तरह एयरलाइंस व रेलवे जैसे महत्वपूर्ण विभागों को भी निजी करण की तरफ धकेला जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की इन नीतियों से आज हर वर्ग दुखी है। कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी तथा हरियाणा कांग्रेस की प्रदेशअध्यक्षा कुमारी सैलजा बार-बार आवाज उठा रहे हैं कि देश के सभी सेक्टर निजी हाथों में देकर देश को बेचा जा रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में देश की जनता ऐसी जनविरोधी सरकार को करारा सबक सिखाने का काम करेगी।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article