Saturday, October 23, 2021

साफ-सुथरी हुई दिल्ली की आबो-हवा

Must read

हल्की बारिश और तेज हवाओं ने राजधानी दिल्ली को साफ-सुथरी हवा की सौगात दी है। दिल्ली में फिलहाल लॉकडाउन-1 जैसी साफ-सुथरी हवा है। साल में यह दूसरा मौका है जब पांच दिनों से लगातार वायु गुणवत्ता सूचकांक सौ के अंक से नीचे चल रहा है।

मार्च में लॉकडाउन की घोषणा के बाद दिल्ली की वायु गुणवत्ता में हैरतअंगेज परिवर्तन देखने को मिला था। वाहनों पर पाबंदी, फैक्टरियों पर पाबंदी और निर्माण कार्यों पर रोक के चलते हवा में सुधार हुआ था। इस दौरान 11 दिन ऐसे रहे थे जब वायु गुणवत्ता सूचकांक 100 अंक के नीचे रहा। लॉकडाउन एक में 25 मार्च से लेकर 4 अप्रैल तक की हवा सबसे ज्यादा साफ-सुथरी रही थी। 28 मार्च के दिन तो खासतौर पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 46 के अंक पर रिकॉर्ड किया गया था। यह वर्ष की सबसे साफ-सुथरी हवा थी। 

पांच दिन से हवा साफ
थोड़े-थोड़े अंतराल पर हो रही हल्की बारिश और तेज हवाओं के चलते हवा बीते पांच दिनों से सौ के अंक के नीचे चल रही है। इस स्तर की हवा को संतोषजनक श्रेणी में रखा जाता है। खासतौर पर बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 51 अंक पर मौजूद था। यह अच्छी श्रेणी से बस एक ही अंक ऊपर था। गुरुवार के दिन भी वायु गुणवत्ता सूचकांक 78 के अंक पर रहा। 

पांच दिनों का हाल
05 जुलाई—90 सूचकांक
06 जुलाई—90 सूचकांक
07 जुलाई—65 सूचकांक
08 जुलाई—51 सूचकांक
09 जुलाई—78 सूचकांक

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article